Aamacha Vidarbha Aamacha Vidarbha Author
Title: रेलवे भर्ती सबंधी कुछ मीडिया में छपी खबरों के बारे में रेलवे का स्पष्टीकरण
Author: Aamacha Vidarbha
Rating 5 of 5 Des:
आमचा विदर्भ - ब्यूरो रिपोर्ट्स मुंबई - मध्य रेल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई जनसंपर्क विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर रेलवे भर्ती स...
आमचा विदर्भ - ब्यूरो रिपोर्ट्स
मुंबई -
मध्य रेल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई जनसंपर्क विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर रेलवे भर्ती सबंधी कुछ मीडिया में छपी खबरों के बारे में स्पष्टीकरण दिया है. 
आरआरबी ने सीईएन आरआरसी 01/2019 - स्तर 1 (पूर्ववर्ती समूह डी) भर्ती के लिए कंप्यूटर आधारित परीक्षा आयोजित करने के लिए एक अत्यधिक प्रतिष्ठित कंपनी को नियुक्त किया है, जिसमें 1.1 करोड़ से अधिक उम्मीदवार उपस्थित हो रहे हैं. 12 क्षेत्रीय रेलवे को शामिल करते हुए सीबीटी के तीन चरण पहले ही पूरे किए जा चुके हैं. चौथा चरण दिनांक 19.09.2022 को शुरू हो गया है.
किसी भी प्रकार की अनियमितता को रोकने और समाप्त करने के लिए सिस्टम में विभिन्न सुरक्षा उपाय किए गए हैं. उम्मीदवारों को केंद्र का आवंटन कंप्यूटर लॉजिक के माध्यम से रेंडमाइज्ड रूप से किया जाता है. साथ ही, एक बार जब उम्मीदवार परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करते हैं और अपना पंजीकरण कराते हैं, तो प्रयोगशाला और सीटों का आवंटन भी रेंडमाइज्ड रूप से किया जाता है.
प्रश्न पत्र अत्यधिक एन्क्रिप्टेड रूप (256-बिट एन्क्रिप्शन) में है, और उम्मीदवार के अलावा कोई भी प्रश्न पत्र तक नहीं पहुंच सकता है, और वह भी एक बार जब उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने के बाद कंप्यूटर में दूसरा और अंतिम लॉगिन करता है और इसलिए अंतिम इस स्तर पर प्रश्न पत्र का डिक्रिप्शन होता है.
उम्मीदवारों को उपलब्ध कराए गए प्रश्न पत्र में प्रश्नों के क्रम को भी प्रश्न के लिए उपलब्ध सभी चार विकल्पों के रेंडमाइजेशन के साथ रेंडमाइज्ड किया गया है. परीक्षा केंद्र में प्रत्येक उम्मीदवार के पास एक अनूठा प्रश्न पत्र होता है. इस प्रकार, अनुक्रम मास्टर प्रश्न पत्र में प्रश्नों के अनुक्रम से पूरी तरह अलग है. इसलिए, यदि कोई दावा करता है कि वह किसी उम्मीदवार को उत्तर कुंजी प्रदान कर सकता है, तो यह पूरी तरह से गलत, निराधार और भ्रामक है.
परीक्षा प्रत्येक उम्मीदवार की पूरी रिकॉर्डिंग के साथ सीसीटीवी कैमरों की कड़ी निगरानी में आयोजित की जाती है. इसके अलावा, रेलवे परीक्षा के सुचारू संचालन को सुनिश्चित करने के लिए उम्मीदवारों के साथ-साथ परीक्षा संचालन एजेंसी के कर्मचारियों की गतिविधियों की निगरानी के लिए प्रत्येक केंद्र पर अपने स्वयं के कर्मचारी भी तैनात करता है.
उम्मीदवारों से एक बार फिर से उन दलालों से सावधान रहने का अनुरोध किया गया है, जो अवैध रूप से नियुक्ति के झूठे वादों के साथ उम्मीदवारों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं.  दिनांक 29.08.2022 को आरआरबी की वेबसाइटों पर प्रकाशित नोटिस के माध्यम से आरआरबी द्वारा उम्मीदवारों को पहले ही स्पष्ट कर दिया गया है.

Advertisement

टिप्पणी पोस्ट करा

Thanks for your response, We will reply you soon, You haven't followed Aamcha Vidarbha yet, you follow Aamcha Vidarbha now.

 
Top