Aamacha Vidarbha Aamacha Vidarbha Author
Title: रोटरी क्लब ऑफ़ राजुरा एंव बायर क्रॉप ने किया किसानों का मार्गदर्शन
Author: Aamacha Vidarbha
Rating 5 of 5 Des:
रोटरी क्लब ऑफ़ राजुरा एंव बायर क्रॉप ने किया किसानों का मार्गदर्शन ग्राम वरुर में सोयाबीन उपज वृद्धि बीज और कपास बोंड इल्ली नियंत्रण तकनीक पर...
रोटरी क्लब ऑफ़ राजुरा एंव बायर क्रॉप ने किया किसानों का मार्गदर्शन
ग्राम वरुर में सोयाबीन उपज वृद्धि बीज और कपास बोंड इल्ली नियंत्रण तकनीक पर मार्गदर्शन और प्रायोगिक शिविर संपन्न
आमचा विदर्भ - ब्यूरो रिपोर्ट्स
राजुरा -
किसानों को प्रतिवर्ष फसलों में लगने वाले कीट और बीमारियो के कारण कम उत्पादन प्राप्त होता था साथ ही दवाइयों में अधिक लागत लगती थी. जिससे प्रतिवर्ष किसानों की कृषि लागत बढाती थी एंव उन्हें कृषि उपज में नुकसान भी सहना पड़ता था. किसानों के उत्थान को लेकर रोटरी क्लब ऑफ़ राजुरा एंव बायर क्रॉप ने ग्राम वरुर में किसानों के लिए सोयाबीन उपज वृद्धि बीज मंत्र और कपास बोंड इल्ली नियंत्रण तकनीक पर मार्गदर्शन और प्रायोगिक शिविर का आयोजन किया था. शिविर में किसानों को जागरूक करने के लिए कृषि उपज किस तरह बढ़ा सकते है इसपर मार्गदर्शन किया गया. 
ग्राम पंचायत कार्यालय वरुर के प्रांगण में रोटरी क्लब ऑफ़ राजुरा की और से किरण ढूमने ने अतिथियोंका मंच पर स्वागत कर उनका परिचय दिया. बायर क्रॉप के क्षेत्रीय प्रबंधक राजु भोपड़े ने किसानों को सोयाबीन की उपज कैसे बड़ा सकते है इसपर मार्गदर्शन किया. उन्होंने कहा की, जैसे शुरुवात में सोयाबीन का बीज खुले बाजार से ना लेते हुए पिछले सीज़न का उपज किया सोयाबीन अच्छे क्वॉलिटी का बायर कंपनी के रसायन में मिलाकर बोया जायेगा तो हर एकर के पर एक-दो क्विंटल उपज बढ़ने की संभावनाएं बढ़ जाएगी. इस दौरान राजू भोपड़े ने किसानों को रसायन का प्रयोग कैसे किया जाता है इसका प्रात्यक्षिक करके भी बतलाया. साथ ही, राजू भोपड़े ने किसानों से कपास में लग रही बोंड इल्लियों के बारे में भी बात की. उन्होंने बताया कि कैसे किसान अर्ली क्रॉप को लगाकर कपास जल्द ही खेत से निकाल सकते है और मार्च व एप्रिल में खेत साफ़ कर कड़ी धूप से खेत की मिट्टी को हर तरह के रसायन और कीड़ों से मुक्त कर सकते है. किसान बोंड इल्लियों की शुरुवात के १५-२० दिन में ही रसायन का उपयोग कर उससे छुटकारा पा सकते है और अगर ज़्यादा दिन निकल जाए तो फिर बोंड इल्लियों को रोका नहीं जा सकता इसकी भी चेतावनी दी. साथ ही, बोंड इल्लियों पर नियंत्रण पाने के लिए बायर क्रॉप द्वारा पूरी कोशिश की जाने की जानकारी भी भोपड़े ने दी.
रोटरी क्लब ऑफ़ राजुरा द्वारा बायर क्रॉप के क्षेत्रीय प्रबंधक राजु भोपड़े को स्मृतिचिन्ह देकर सन्मानित किया गया. इस दौरान मंच पर रोटरी क्लब ऑफ़ राजुरा के अध्यक्ष नवल झंवर, सचिव कमल बजाज, आत्मा संस्था के अध्यक्ष संतोष इन्दुरवार, पुलिस पटेल बंडू भोंगले आदि उपस्थित थे. सफलतार्थ ऋषभ गोठी, निखिल चांडक, निखिल देशपांडे, जयवंत कोंडावार, किरण दुमने, निखिल शेरकी, कवीश्वर खनके, आनंद मोहरील, अजहर शेख, अमजद खान, अजय बतकमवार, अमोघ कल्लुरवार, राहुल अवधूत, सुहास बोबडे, आनंद चांडक, समीर चिल्लावार, मयूर बोनगिरवार, सुबोध डाहूले, मोनिश नंदुरकर, गणेश पेटकर ने प्रयास किये. इस मार्गदर्शन शिविर का परिसर के सैंकड़ों किसानों ने लाभ लिया.

Advertisement

टिप्पणी पोस्ट करा

Thanks for your response, We will reply you soon, You haven't followed Aamcha Vidarbha yet, you follow Aamcha Vidarbha now.

 
Top