Aamacha Vidarbha Aamacha Vidarbha Author
Title: सफलता की कहानी ; LIC बल्लारपुर शाखा के विकास अधिकारी किरण ढूमने इनके जन्मदिन पर विशेष
Author: Aamacha Vidarbha
Rating 5 of 5 Des:
सफलता की कहानी LIC बल्लारपुर शाखा के विकास अधिकारी किरण ढूमने इनके जन्मदिन पर विशेष बच्चों में अभी से छोटी छोटी बचत की आदतें डालना जरुरी    ...
  • सफलता की कहानी
  • LIC बल्लारपुर शाखा के विकास अधिकारी किरण ढूमने इनके जन्मदिन पर विशेष
  • बच्चों में अभी से छोटी छोटी बचत की आदतें डालना जरुरी
        जीवन में सफलता पाना हर एक व्यक्ति की प्राथमिकता होती है, मनुष्य का सपना होता है कि वह जीवन में एक सफल व्यक्ति की तरह सफल हो सके. परंतु वास्तविकता में सफलता हासिल करना इतना आसान नहीं होता. जीवन में सफलता पाने के लिए है हमें वही कार्य करना चाहिए जो एक सफल और कामयाब व्यक्ति सफलता पाने के लिए करता है. दुनिया के अंदर सफल व्यक्ति बनने के लिए लोग स्टोरीज पढ़ते है. लेकिन हमने  'आमचा विदर्भ' के माध्यम से अपने बिच में रह रहे लोगों की सफलता की कहानी करने का प्रयास कर रहे है. ताकि अपने करीब रहने वाला शख्स कैसे कामयाबी की सीढिया चढ़ता गया यह प्रस्तुतीकरण करने का प्रयास किया जा रहा है. 
        भारतीय जीवन बिमा निगम शाखा बल्लारपुर के विकास अधिकारी किरण ढूमने सफलतम विकास अधिकारीयों में से एक है. आज उनकी बचत अभिकर्ताओं की टीम बेहतर टीमों में से एक मानी जाती है. टीम के कही बचत अभिकर्ता उनके मार्गदर्शन में प्रक्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहे है. ये सफलता किरण ढूमने को यूँ ही नहीं मिली. तो आइये जानते है इनके जीवन के बारे में.....
        किरण ढूमने का जन्म 25 नवंबर 1972 को एक साधारण परिवार में हुवा. पिता काशिनाथजी ढूमने महात्मा ज्योतिबा फुले स्कुल में अध्यापक थे तथा माता श्रीमती उषाताई गृहणी. किरण ढूमने ने प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण करने के बाद बी.इ. मेकेनिकल की पढाई की. 13 नवंबर 1995 से सुनील इंजीनियरिंग दुर्गापुर में नौकरी की, मात्र यह नौकरी वह तीन दिन ही कर पाए. उसके बाद सरकारी टेक्निकल में 20 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से छात्रों को पढाने का कार्य शुरू किया. साथ ही आमदनी बढाने के लिए जय लहरी मसलों की एजेंसी का कार्य भी किया जिससे उन्हें मार्केटिंग का ज्ञान भी प्राप्त हुवा. साथ ही भारतीय जीवन बिमा निगम के अभिकर्ता भी बने. नौकरी एंव छोटामोटा कार्य करते हुए भी उन्होंने अपनी पढाई नहीं छोड़ी. MPSC, LIC, ADO की स्पर्धा परीक्षाएं देना उन्होंने निरंतर जारी रखा और यही से उनके जीवन में सफलता के दरवाजे खुलने शुरू हुए. LIC की परीक्षा उत्तीर्ण होने के बाद विकास अधिकारी (Development Oficer) पद पर उनकी नियुक्ति हुई. इस पद पर आने के बाद उन्होंने क्षेत्र के जो युवा रोजगार की तलाश में है ऐसे युवाओं को इस क्षेत्र में लाकर उन्हें भी सफल अभिकर्ता बनाने का प्रयास किया. वर्तमान में बहोत से युवा उनके अथक प्रयास से इस क्षेत्र में प्रस्थापित हो गए है. आज 91 अभिकर्ताओं की उनकी शानदार टीम में 35 अभिकर्ता पूर्णता इसी कार्य के बदौलत एक अच्छी जिंदगी जी रहे है. 
        गत 15 वर्षों से निरंतर LIC बल्लारपुर शाखा में नंबर वन विकास अधिकारी की उपलब्धि इन्हे हासिल है. इन्होने न केवल अपनी नंबर वन की जगह बरकरार रखी अपितु, अभिकर्ताओं को क्लब मेम्बरशिप के लिए प्रेरित कर MDRT अभिकर्ता बनाने के लिए प्रयास किया. आज उनकी टीम के 11 अभिकर्ता MDRT अभिकर्ता है. महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात इन तीन राज्यों में इनकी टीम का नाम है. आने वाले दिनों में सम्पूर्ण भारत में नाम रोशन करना इनका सपना है. 
        नागपुर डिवीजन तथा वेस्टर्न झोन में इनका स्थान पॉलिसी के आधार पर पहले 10 में स्थान आता है. साथ ही पुरे भारत में पिछले साल 75 व स्थान है. इन्हे समय समय पर समाजभूषण तथा LIC के अनेक सन्मान प्राप्त हुए है. इन्हे बैडमिंटन खेलने का शौक भी है, तन्दुरुस्तीके के लिए इनका अभी भी बैडमिंटन खेलना शुरू है. सामाजिक कार्यों के साथ ही जीवन को आगे बढ़ने वाली प्रेरक पुस्तके पढने का भी इन्हे शौक है. 
        किरण ढूमने ने जीवन में मिल रही सफलता का श्रेय माता-पिता, पत्नी राधिका, सुपुत्री केतकी, सुपुत्र केतन को भी दिया है. इनके सहयोग के बिना यह कामयाबी हासिल नहीं हो सकती थी. पिता स्व. काशिनाथजी को वह अपना प्रेरणास्त्रोत मानते है. इन्ही के आशीर्वाद से बड़े ख्वाब देखकर उन्हें पूरा करने की शक्ति मिलती है. 
        भारतीय जीवन बिमा निगम शाखा बल्लारपुर के विकास अधिकारी किरण ढूमने ने कहा, मानव जीवन इस सृष्टि की सबसे नायाब देन हैं, जिसे और बेहतर बनाने के लिए प्रत्येक इंसान कुछ न कुछ उपाय करता ही रहता है. मानव जीवन को कैसे सुरक्षित रखा जाये इसके लिए इंसान ने हमेशा से कई तरीकों को अपनाया हैं. जीवन बीमा (Life Insurance) उन्ही उपायों में से निकला एक बहुत ही शानदार तरीका हैं. जिससे हम सब अपने जीवन को सुरक्षित रख पाते हैं. 
        मानव जीवन में इंश्योरेंस का बहुत बड़ा महत्व है जिसे देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को न कि स्वंय का बिमा करवाना चाहिए बल्कि दूसरों को भी इसे करवाने के लिए प्रेरित व जागरूक करना चाहिए. जीवन बिमा हमारे अच्छे और बुरे वक्त में अहम भूमिका अदा करता हैं और एक मजबूत साथी की तरह साथ देता हैं.

Advertisement

टिप्पणी पोस्ट करा

  1. राजुरा शहरातील एक आदर्श व्यक्तिमत्त्व ज्यांना बघूनच काही तरी आगळ वेगळं करण्याची प्रेरणा माणसात येते.... खऱ्या अर्थाने युवकांचे प्रेरणास्त्रोत आहेत किरणजी ढुमने सर.

    उत्तर द्याहटवा
  2. ग्रेट व्यक्तिमत्त्वला सलाम.....

    उत्तर द्याहटवा

Thanks for your response, We will reply you soon, You haven't followed Aamcha Vidarbha yet, you follow Aamcha Vidarbha now.

 
Top