Aamacha Vidarbha Aamacha Vidarbha Author
Title: वरोरा में भारी बारिश के कारण घरों में घूंसा बारिश का गंदा पानी
Author: Aamacha Vidarbha
Rating 5 of 5 Des:
वरोरा में भारी बारिश के कारण घरों में घूंसा बारिश का गंदा पानी पानी के निकलने का पाईप अवरुद्ध होने से दिक्कत नगरपालिका की अनदेखी के कारण अब ...
वरोरा में भारी बारिश के कारण घरों में घूंसा बारिश का गंदा पानी
पानी के निकलने का पाईप अवरुद्ध होने से दिक्कत
नगरपालिका की अनदेखी के कारण अब लोगों के घरों जमा है पानी
डी.एस. ख्वाजा - आमचा विदर्भ प्रतिनिधि
वरोरा -
लगातार बारिश होने के कारण लोगों का अब घर से निकलना मुश्किल हो गया है। लोगों को घर से निकलने के साथ ही पानी का सामना करना पड़ता है। लोगों को घुटने भर पानी तैरकर आवाजाही करने पर मजबूर होना पड़ रहा है। करीब 3-4 दिनों से लगातार हो रही बारिश से घर के आसपास जमा पानी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। क्षेत्र के कई मोहल्लों में घर के आसपास जमा पानी ने लोगों को घर मे दुबकने पर मजबूर कर दिया है। वरोरा नगरपालिका के वार्ड 1 सरदार पटेल में महा बैंक कालोनी में लोगों के घरों में पानी जमा होने से लोगों को  बाजार या फिर अन्य जरूरी कामों से बाहर निकलने पर परेशानी हो रही है।
लोगों का कहना है कि पानी का निकासी पाईप छोटा होने की वजह से परेशानी हो रही है। वार्ड निवासियों  का कहना है कि एक पुलिया के माध्यम से बारिश का पानी निकल जा रहा था। लेकिन नगरपालिका द्वारा बारिश पूर्व नियोजन नहीं होने की वजह से पानी जमा हो गया है। पानी जमा होने से घरों में और रास्ते पर घुटने भर पानी जमा हो गया है। घरों के आसपास पानी के जमा होने से लोगों का जीवन नारकीय बन गया है। लोगों ने बताया कि नगरपालिका में शिकायत भी की गई है। घराें से निकलना मुश्किल | इधर सरदार पटेल वार्ड,हरि कृष्ण नगरी मोहबाला रोड, शूभम मंगल कार्यालय परिसर, कालरी वार्ड  आदि वार्डों में घरों में और  आसपास जल जमाव के कारण लोगों को घर से निकलना मुश्किल हो गया है। लोगों को कीचड़-पानी का सामना करना पड़ता है। वरोरा तहसील अधिकतर गांव के निचली जगह जलमग्न है। वहीं घर के आसपास लोगों को निकलने में भी कठिनाई होने लगी है। रविवार व सोमवार को 3 घंटे की मूसलाधार बारिश से बांकी की कसर पूरी हो गई है। अधिक दिनों से पानी के जमाव के कारण लोगों के बीच महामारी फैलने की आशंका सताने लगी है।
शहर के कई मोहल्लों मे जल जमाव से अब पानी काला होकर सड़ने लगा है। इससे बुखार, डेंगू, डायरिया, आदि की संभावना प्रबल होती दिखने लगी है। लोगों का कहना है कि बारिश की वजह से घरों में भी पानी घुस गया। बारिश होने के बाद परेशानी बढ़ जाती है। घर के बगल में पानी जमा है। अब पानी के सड़ने के बाद पानी से बदबू आने लगी है। पानी सड़ने के कारण मच्छरों के प्रकोप बढ़ गया है। घर के आसपास पानी जमने से छोटे-छोटे बच्चे, बड़े बूढ़े, गर्भवती महिलाओं को ज्यादा खतरा बना रहता है।

खेतों में जमा पानी किसानों के मंसूबे पर फेरा पानी
लगातार बारिश की वजह से खेत हो या फिर सड़क, पानी के जमाव से लोगों की मुशिकलें बढ़ने लगी है। बारिश की पानी खेतों में जमा है।रुक-रुक कर बारिश होने के कारण पानी सूखने के नाम नहीं ले रहा है।ऊंचे जगहों से पानी तो निकल गया है, लेकिन निचले इलाके में पानी से जमा है। इस कारण किसानों को अगली फसल लगाने में कठिनाई हो रही है। गांव, मुहल्ले की सड़क भी कीचड़मय हो गया है।जहां लोगों को पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है।लोगों को घर से निकलते ही अपना पैर कीचड़ व पानी मे रखने को मजबूर होना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि जिस प्रकार से बारिश हो रही है, अगर आगे भी होती रही तो गंदगी से होने वाली बीमारी को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

Advertisement

टिप्पणी पोस्ट करा

Thanks for your response, We will reply you soon, You haven't followed Aamcha Vidarbha yet, you follow Aamcha Vidarbha now.

 
Top